Spread the love

आष्टा। नगर पालिका द्वारा नागरिकों को बिना लाभ हानि सिद्धांत के अनुसार जल प्रदाय किया जाता है । नल कनेक्शन देते समय उपभोक्ता इस बात का स्टांप पर वचन देता है कि वह हर माह नगर पालिका में जलकर जमा करेगा । लेकिन देखने में आता है कि कुछ नागरिक जलकर का पैसा 5 से 15 साल तक की अवधि का जमा नहीं किए हैं ।

जिसके कारण नगर पालिका की आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है । बकाया जलकर जमा करने हेतु नगर पालिका द्वारा एक टीम गठित कर बकायादारों से संपर्क कर सखती से वसूली की जा रही है । जो बकाया जमा नही कर रहे उनके नल कनेक्शन विच्छेद किया जा रहे हैं। वसूली दल ने अभी तक लगभग 3 लाख रुपए जमा करने हेतु नियत अवधि का समय दिया है।


बकाया जल कर वसूली टीम प्रभारी अजय द्विवेदी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस पर 20 हजार 600 रुपये का जल कर बकाया होने पर उनेह राशि जमा करने हेतु लोक अदालत में तथा अलग से बिल दिए गए थे । किंतु अधिकारियों की लापरवाही से जलकर बकाया जमा नहीं किया जा रहा था । जिसके कारण रेस्ट हाउस के दोनों नल कनेक्शन विच्छेद कर दिए गए।

वसूली के दौरान वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण रेस्ट हाउस पर उपस्थित थे उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों से बकाया जलकर जमा करने हेतु चर्चा की । चर्चा उपरांत अधिकारियों ने 20 तारीख तक संपूर्ण बकाया जमा करने का लिखित आश्वासन दिया इसके उपरांत रेस्ट हाउस के नल कनेक्शन जोड़ दिए गए।

शेखपुरा में बड़े बकायादारों से संपर्क करने पर दो बकायादारों ने राशि जमा करने पर नल कनेक्शन नहीं काटा गया । दो अन्य बड़े बकाया दारों के नल कनेक्शन शेखपुरा में विच्छेद किए गए। दल प्रभारी द्विवेदी ने बकायादारों से अपील की है कि बकाया जलकर तत्काल जमा कराकर रसीद प्राप्त कर लें । जिससे उन्हें असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। बकायादार अपना बकाया जमा करा कर अच्छे नागरिक होने का परिचय दें।

“बकाया जलकर अभियान में काटे गए तीन नल कनेक्शन, वसूली में सख्ती”

नगर पालिका द्वारा अपने बकाया जलकर लगभग एक करोड रुपए वसूली के लिए टीम गठित कर लक्ष्य हासिल करने हेतु निर्देशित किया है । तब से सतत बकायादारों के घर जाकर वसूली या नल कनेक्शन विच्छेद की कार्यवाही की जा रही है ।

वसूली प्रभारी अजय द्विवेदी के साथ पूरी टीम बकायादारों के घर घर घूमकर राशि जमा करवा रहे हैं या उनके नल कनेक्शन काट दे रहे हैं । टीम ने आज शेखपुरा मीरपुरा, ब्लॉक क्वार्टर्स का भ्रमण कर 3 बकायादारों के नल कनेक्शन काट दिए ।

वहीं वर्षों से जलकर जमा नहीं जमा करने वाले उपभोक्ताओं से सख्ती के साथ राशि जमा भी करवा रहे हैं। सीएमओ राजेश सक्सेना ने बताया कि शासकीय कार्यालयों के प्रमुखों को पत्र भेजकर उनके अधीनस्थ कार्यरत कर्मचारी से बकाया जलकर एक सप्ताह में जमा करने हेतु निर्देशित करने का अनुरोध किया है।

वसूली टीम प्रभारी अजय द्विवेदी ने बताया कि आज 3 बकायादारों के नल कनेक्शन विच्छेद कर दिए गए । कुछ ने मोहलत मांगी तो उनको जमा करने हेतु मोहलत भी दी गई है । किंतु बाद मियाद बकाया जमा ना करने वालों के नल काट दिए जाएंगे ।

“दशहरा मैदान परिसर में जलभराव समस्या का होगा स्थायी निदान – रायसिंह मेवाड़ा
दशहरा मैदान का नपाध्यक्ष प्रतिनिधि ने अधिकारियों की उपस्थिति में किया निरीक्षण”

परंपरानुसार आष्टा नगर में तीन स्थानों पर दशहरा उत्सव वर्षो से मनाया जाता रहा है। इस वर्ष भी मुख्य दशहरा पर्व नए थाने के सामने स्थित नए दशहरा मैदान पर मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां दशहरा उत्सव समिति अध्यक्ष हरेन्द्रसिंह ठाकुर के नेतृत्व में जोरों पर चल रही है। इसी के चलते नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा नपा अधिकारियों के साथ मैदान का निरीक्षण किया तथा लंका नरेश रावण के पुतले के निर्माण को देखा।

निरीक्षण के दौरान नपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने नपा के तकनीकी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि दशहरा पर्व के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानियां उत्पन्न न हो इसका ध्यान रखकर ही पूरी तैयारियों को अंजाम दिया जाए।

नपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने बताया कि गत दिनों में बारिश होने के कारण मैदान का परिसर पूरी तरह गीला व कीचड़युक्त है, जिसे मुरम व डस्ट डालकर सूखाया जा रहा है साथ ही मैदान में भरे पानी को जल मोटर के माध्यम से अन्यत्र प्रवाहित कराया गया।

दशहरा उत्सव समिति से आग्रह करते हुए श्री मेवाड़ा ने कहा कि दशहरा पर्व के दौरान बड़ी संख्या में नगर सहित ग्राम्यांचलों से ग्रामीणजन पर्व को देखने आते है, ऐसी स्थिति में विद्युत, आतिशबाजी सहित अन्य गतिविधियों की तैयारियां विशेष रूप से की जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो सकें।

“जल भराव का स्थायी होगा समाधान – नपाध्यक्ष प्रतिनिधि”

रायसिंह मेवाड़ा ने समिति सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रतिवर्ष जल भराव की समस्या से नगरपालिका व दशहरा उत्सव समिति को जूझना पड़ता है, इसका स्थायी समाधान के लिए अतिथियों के बैठने हेतु व्यवस्थित मंच, रामलीला मंच, आतिशबाजी मंच सहित रावण दहन परिसर निर्माण सामग्री से समतल किया जाएगा।

इसके लिए नपा के तकनीकी अधिकारियों को श्री मेवाड़ा ने शीघ्र ही प्राक्कलन तैयार कर सांसद महेन्द्रसिंह सोलंकी जी एवं विधायक गोपालसिंह जी इंजीनियर के माध्यम से शासन को प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया है।

निरीक्षण के दौरान पार्षद तेजसिंह राठौर, रवि शर्मा, पूर्व पार्षद पंकज यादव, आनंद गोस्वामी, कुशलपाल लाला, प्रकाश कुशवाह, उपयंत्रीगण अनिल धुर्वे, आदित्य तलनीकर, दरोगा राजेश घेंघट, अमरदीप सांगते, सुभाष सिसौदिया, आशीष बैरागी, मनीष किल्लौदिया आदि मौजूद थे।

You missed

error: Content is protected !!