Spread the love

पैरालम्पिक में पहली बार पदक जीतने वाले कपिल परमार का भोपाल में हुआ सम्मान

पैरालम्पिक खिलाड़ी कपिल परमार जिले का ऐसा नाम है जिसने पेरिस में आयोजित पैरालिम्पिक प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल करके प्रदेश का नाम अंतराष्ट्रीय स्तर पर चमकाया है ।
जूडो में सिद्धहस्त कपिल परमार की दिव्यांगता अपनी जगह है और हौसला अपनी जगह । सीहोर में जन्मे और वही के खेल वातावरण में निखरे कपिल परमार ने बचपन से ही आत्म रक्षा के गुर जूडो का प्रशिक्षण लेकर सीखे और निरन्तर श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पैरालम्पिक में प्रतिभागी बने ।
उनके प्रदर्शन और पदक की अहमियत इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि चाहे ओलम्पिक खेल हो या पैरालम्पिक भारत के किसी खिलाड़ी ने जुडो ने पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय पदक जीता है ।


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने यह उद्गार व्यक्त करते हुए आज भोपाल में जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजीव गुजराती ,पूर्व विधायक शैलेन्द्र पटेल , प्रदेश कांग्रेस महासचिव कैलाश परमार , जिले की ही एवरेस्ट विजेता पर्वतारोही मेघा परमार , पूर्व पार्षद नरेंद्र कुशवाह , गणेश तिवारी , मनीष मेवाड़ा आदि की उपस्थिति में पैरालम्पिक जूडो कांस्य पदक विजेता कपिल परमार का सम्मान किया । इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के महासचिव कैलाश परमार ने कहा कि जिले में प्रतिभाओं की कमी नही है ।

कपिल परमार का सुयश उनकी मेहनत का परिणाम है वही एवरेस्ट विजेता मेघा परमार ने भी दुनिया की सभी सर्वोच्च पर्वत चोटियों को फतह किया है । सीहोर जिले के ही बच्चे प्रीति परमार और चेतन परमार ने भी हाल ही में यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एलब्रुस पर सबसे कम उम्र में चढ़ कर भारत का परचम फहराया है । जिले के बच्चों की यह उपलब्धि सम्पूर्ण देश प्रदेश के साथ ही भोजवंशीय परमार समाज के लिए भी गौरव की बात है । कपिल परमार ने इस अवसर पर कहा कि जीतू भाई ने अपने खेल मंत्री के कार्यकाल में मुझे सहायता उपलब्ध कराई उनके प्रोत्साहन को मैं कभी भूल नही सकता ।बताते चलें कि कपिल परमार ने 2019 के कामनवेल्थ गेम में तथा टोक्यो में 2022 में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ओपन जूडो टूर्नामेंट में भी गोल्ड मैडल जीता था ।


कार्यक्रम में उपस्थित जन ने बुके और स्वागत पट्टिका से कपिल परमार का स्वागत करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की ।

“सौधर्म इंद्र भी मनुष्य पर्याय के लिए लालायित रहता है –मुनिश्री निष्कंप सागर महाराज”

संसार में मनुष्य गति प्राप्त करना बहुत कठिन है। मनुष्य पर्याय की संख्या गिनती लायक है। नारकीय, देवता एवं त्रिय इंद्रिय जीव असंख्यात है।जीव मनुष्य पर्याय मिलने के बाद भी इसे सार्थक नहीं कर रहे तो वह व्यक्ति मूर्ख है। गर्भ में जीव मां के भरोसे ही नौ माह तक रहता है। बाल्यकाल में ही गुण, संस्कृति सीखाओ। युवा अवस्था में त्याग -तपस्या कर लेवे,वृद्ध अवस्था में कुछ भी नहीं कर पाओगे। दुर्लभ मनुष्य पर्याय के साथ जैन कुल मिला है। सुरपति अर्थात सौधर्म इंद्र भी मनुष्य पर्याय के लिए लालायित रहता है।वह अपनी सारी सम्पत्ति देने को तत्पर रहते हैं।

भारत देश में जन्म लेकर शांति के साथ जी रहे हैं। भारत में जन्म लेकर गौरांवित होना चाहिए। उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर चातुर्मास हेतु विराजित पूज्य गुरुदेव मुनिश्री निष्कंप सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। मुनिश्री ने कहा भारत में ऐसे लोग भी हैं जो धर्म को नहीं जानते हैं। भारत में जीवों की हिंसा हो रही है। अनेक ऐसे लोग भी हैं जो धर्म को नहीं मानते हैं।वह सभी नास्तिक है। नास्तिक व्यक्ति प्रभु को नहीं मानते हैं। गर्व होना चाहिए कि हम मध्यप्रदेश में रह रहे हैं।जैन होना अलग बात है ,जैन धर्म का पालन करना अलग बात है और कर्तव्य है। आष्टा में रह रहे हैं और समीप ही सिद्ध क्षेत्र नेमावर है,जहां पर आचार्य विद्यासागर महाराज के चरण पड़े। अच्छी जाति और अच्छे कुल में जन्म लिया यह गौरांवित बात है।जिस कुल में जन्म लिया है उसे कलंकित मत होने देना। मुनिश्री निष्कंप सागर महाराज ने कहा जन्म जन्म का पुण्य है। अच्छा शरीर पुण्य से मिला है, अन्यथा ऐसे लोग भी हैं जिनके हाथ – पैर नहीं है।पुण्य नहीं होता तो कुरुप होते।यह रुप मुनि, आर्यिका बनने और प्रभु भक्ति करने के लिए मिला है।मुनि बनकर कल्याण कर सकते हैं। अनेक अल्प आयु में ही मौत के शिकार हो जाते हैं।आयु अच्छी मिलती है तो धर्म आराधना करते रहना चाहिए। निरोग शरीर मिला है तप करके कर्म का नाश करें। मनुष्य में बहुत बड़ी शक्ति है। मनुष्य जन्म कल्याण करने के लिए मिला है। अनेक लोग धर्म श्रवण और धर्म ग्रहण नहीं कर पा रहे हैं । साधु के वचनों से आपके दिल की सफाई हो जाती है तो आपका कल्याण होगा।घर की सफाई करने के बाद पुनः गंदा हो जाता है। घर- दुकान की सफाई के लिए भगवान के अभिषेक, पूजा -अर्चना आदि छोड़ देते हैं।


श्रद्धावान, क्रियावान व्यक्ति श्रावक है।षट आवश्यक में देव पूजा, गुरु उपासना, स्वाध्याय,संयम,तप और त्याग है।साधना में जो बाधक तत्व है उसे तलाशे। राग -द्वेष को अलग किए बिना विकास नहीं होगा विनाश होगा। राग-द्वेष के कारण संसार में अटके हुए हैं।हमने मोक्ष के लिए रिजर्वेशन करवा लिया है। मुनि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए साधना करते हैं। मुनि बने हैं तो कल्याण निश्चित होगा। हमारे साथ सभी जीवों का कल्याण हो। सभी सुखी रहें।हर व्यक्ति मिथ्यात्व के साथ जन्मे हैं। धर्म गुरु का जन्म दिवस मनाते हैं। समाज का कर्तव्य और दायित्व है। आचार्य भगवंत विद्यासागर महाराज के जन्मदिन पर अस्पताल में फल आदि वितरित करें। संत शिरोमणि आचार्य विद्यासागर महाराज का जन्म दिन नहीं जन्म कल्याणक महोत्सव मनाए। उपकारी का उपकार कभी भूलना नहीं चाहिएआचार्य विद्यासागर महाराज एवं नवाचार्य समय सागर महाराज का हम सभी पर अपार कृपा है। साधुगण सिर्फ धर्मोपदेश देवें,आपस में जहर घोलने का काम नहीं करें। किसी भी साधु की निंदा नहीं करें। कभी भी साधु,गरीब, बच्चे आदि की निंदा नहीं करें।

“प्रदेश में हो रहे महिला अत्याचार के खिलाफ कांग्रेस का उपवास एवं कन्या पूजन कार्यक्रम सम्पन्न”

कांग्रेस का आरोप है की मध्य प्रदेश में आए दिन बच्चियों के साथ शोषण एवं महिला अत्याचार की घटना बढ़ती जा रही है । बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ आज ब्लॉक एवम नगर कांग्रेस द्वारा तहसील चौराह के सामने उपवास एवं कन्या पूजन का आयोजन किया गया । उपवास के दौरान कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मध्य प्रदेश महिला अत्याचार में देश में एक नंबर पर है । हर 17 मिनट में एक बेटी या महिला पर अत्याचार हो रहा है । यौन शोषण की खबरें अखबारों में आए दिन पढ़ने को मिल रही है । जिस देश में महिलाओं को शक्ति के रूप में माना जाता है ऐसे में उन पर अत्याचार और शोषण के खिलाफ अंकुश लगाने में भाजपा सरकार आसफल हो रही है । आज कांग्रेस ने उपवास एवं कन्या पूजन कर प्रदेश सरकार को जगाने की कोशिश की है ।

शायद सरकार को समझ में आए एक तरफ तो सरकार लाडली बहन जैसे योजना का बड़ा प्रचार कर रही हैं वही महिला सुरक्षा के नाम पर सरकार अंकुश नहीं लग पा रही है । उपरोक्त कार्यक्रम में एआईसीसी सदस्य हरपाल ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह चौहान, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र शोभाखेड़ी, ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष महेश मूंदीखेड़ी, नगर कांग्रेस अध्यक्ष जाहिद खान गुडडू, नगर पालिका पूर्व उपाध्यक्ष खालीद पठान, पार्षद राजकुमार मालवीय, सन्नवर खान,घनश्याम जांगड़ा, सुनिल कटारा, मसूद खान, एजाज खान,नबाब बेरी, भईया मुजफर पटेल,जय सिंह पारदिखेड़ी, नरेंद्र कुशवाह,मोतीलाल मोलुखेड़ी, कमल सेठ, फैज उद्दीन, देवराज परमार,विजय पाटीदार,कृपाल तोमर, राजकुमार नौगांव, दिलिप मालवीय मालखेड़ी, शंकर सोनी, अक्कू पटेल, रामचरण मालवीय आदि मौजूद रहे ।

“भोपाल पहुंचकर रविदास जांगड़ा सूर्यवंशी समाज आष्टा ने मुख्यमंत्री का स्वागत कर आभार व्यक्त किया”

आष्टा के इंदौर भोपाल रोड पर रविदास सामुदायिक मंगल भवन निर्माण के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 एकड़ जमीन आवंटित करने पर जांगड़ा समाज के प्रतिनिधि मंडल ने भोपाल पहुच कर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का रविदास जांगड़ा सूर्यवंशी समाज द्वारा स्वागत सम्मान कर उनका आभार व्यक्त किया । जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि आज आष्टा से भोपाल पहुचे प्रतिनिधिमंडल ने


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, उपमुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा, वन राज्य मंत्री श्री दिलीप अहिरवार जी का रविदास जांगड़ा सूर्यवंशी समाज द्वारा स्वागत कर आभार व्यक्त किया । इस अवसर पर प्रमुख रूप से भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री कैलाश बगाना, गुरु रविदास जांगड़ा सूर्यवंशी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष जितेंद्र गोयल, जितेंद्र खैलवाल, मेहरबान सिंह रैकवाल, घनश्याम बामनिया आदि उपस्थित थे ।

error: Content is protected !!