Spread the love

विवेकानंद जयंती पर विद्यार्थी परिषद ने निकाली विशाल वाहन रैली,कॉलेज में हुआ समापन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई आष्टा ने स्वामी विवेकानंद जी की 161 वी जयंती एवं युवा दिवस उत्साह के साथ मनाया।इस उपलक्ष में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने नगर में सुभाष चौक से एक विशाल वाहन रैली का आयोजन किया गया । रैली जो सुभाष चौक नजरगंज से प्रारंभ होकर आष्टा के प्रमुख मार्गो से होती हुई शासकीय शहीद भगत सिंह महाविद्यालय पहुची एवं यहा रैली का समापन हुआ ।

आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम ज्ञान की देवी सरस्वती एवं युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीपक जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला संयोजक शुभम व्यास द्वारा स्वामी जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला ।

उन्होंने कहा की स्वामी जी ने युवाओं को बड़ा अनमोल संदेश दिया है कि “उठो जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त नहीं हो जाता। “
तथ पश्चात नगर मंत्री रजत सोनी द्वारा सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया गया| अखिलेश राजपुत द्वारा मंच का संचालन, नगर अध्यक्ष देवेंद्र बागवान द्वारा सभी का सहयोग के प्रति धन्यवाद प्रेषित किया |

इस दौरान विद्यार्थी परिषद के विकास डाबी,आनंद जाट,दीपक जैन,श्याम राजपूत,अभिषेक मलासिया,अंश धारवा,अंश राठौर,भरत सोनी,सुमित बगाना, प्रिंस कुशवाह,सौरभ मंडलोई, प्रियांश सोनी,निर्मित जैन,बाला शर्मा,शिवांश परसाई,मनोयन वोहरा,कुणाल जैन,सौरभ वशिष्ठ,आदित्य जैन,अभिराज पटादा, सर्वेश जाटव,राज मेवाड़ा, श्रेयांश सुराणा, अनमोल गहलोत, अनुराग, पंकज गोस्वामी, यश मेहता,आयुष ठाकुर,कृष्णा राठौर,नरेंद्र मंडलोई,संदीप पटेल, तुषार डूमाने, विशाल धाकड़, सुरेन्द्र राजपूत आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे

“राजनीति सब कुछ बदलने में सक्षम लेकिन वह देश के मूल स्वभाव के विपरीत न हो – विंग कमांडर अनुभा आचार्य”

मैं अपनी किताब प्रकाशित करवाऊं तो सेना के लिए लागू की जा रही अग्नि वीर योजना के पेंच सामने आ जाएंगे । दरअसल अग्निवीर योजना भारत की सीमाओं,यहां की भौगोलिक स्थिति , देश के सामाजिक ढांचे , सम्पूर्ण सैन्य तंत्र और युवाओं के रोजगार के संदर्भ में भी कहीं से भारत के अनुकूल नही है । आबादी और आकार की दृष्टि से भी अग्निवीर योजना उपयुक्त नही है । यह कहना है 24 वर्षो तक इंडियन एयर फोर्स में सेवाएं दे कर विंग कमांडर पद से सेवा निवृत्त हुई अनुभा आचार्य का ।


मूलतः विदिशा निवासी पूर्व सैन्य अधिकारी अनुभा आचार्य जितनी मुखर सेना में अपने दीर्घ सेवाकाल से जुड़े तजुर्बों को ले कर हैं उतनी ही साहित्य और सामाजिक विषयों पर भी । उनका कहना है कि राजनीति सम्पूर्ण तंत्र को प्रभावित कर सकती है लेकिन किसी भी देश के मूल स्वभाव को बदल नही सकती । चर्चा में में विंग कमांडर अनुभा आचार्य वर्तमान सरकार के अनेक निर्णयों से रुष्ट नजर आती हैं ।
अनुभा आचार्य के अनुसार लेखन भी उतना ही स्वतंत्र होना चाहिए जितना व्यक्ति का स्वभाव हां मर्यादा के पहरे हर जगह होना चाहिए ।

परन्तु आजकल ऐसा प्रतीत होता है कि बौद्धिकता या तो रहन रख दी गयी गई है या फिर उसे शासकीय पहरों में जकड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं ।
विंग कमांडर आज पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष तथा पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार के आवास पर पहुची थी ।
कैलाश परमार ने अपने साथी,प्रदीप प्रगति, राजेन्द्र दरबार , नरेंद्र कुशवाह ओम नामदेव , बाबूलाल मालवीय , अभिषेक सुराणा , मुश्ताक पहलवान आदि के साथ विंग कमांडर अनुमा आचार्य का स्वागत किया ।


चर्चाओं में विंग कमांडर ने सीमाओं की रक्षा और सैनिकों के कार्यक्षेत्र के मामले में वर्तमान सरकार की नीतियों को खतरनाक बताया है ।उनके अनुसार पूर्व रक्षा विशेषज्ञ भी वर्तमान हालात पर पैनी नजर रखे हैं । अनुमा आचार्य के अनुसार सीमाओं की रक्षाओ के मामले में दोहरे मानदंड रखना ठीक नही है

जबकि दुर्भाग्य से वर्तमान शासन की नीतियां ऐसे ही रूप में सामने आ रही है । क्या आप राजनीति में अपने लिए संभावनाएं तलाश रही हैं इस प्रश्न के जवाब में विंग कमांडर ने इतना ही कहा अच्छे और विचारवान राजनीति में आएं या रहें तो कोई हर्ज नही होना चाहिए उन्होंने कैलाश परमार की ओर इशारा करते हुए कहा कि फिलहाल तो वह राजनीति समाज और धर्म के क्षेत्र में सक्रिय अच्छे लोगो से मिलने में व्यस्त हैं ।

“विधायक ने दी योजनाओ की जानकारी,ग्रामीणों से किया संवाद

आज भारत विकास संकल्प यात्रा ग्राम अतरालिया, निपानिया, में विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने स्थानीय जनों को केन्द्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी,हितग्राहियों से संवाद किया। गोपालसिंह इंजीनियर ने कहा यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में क्रांतिकारी बदलाव है।

जब नागरिकजनों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों में नहीं जाना पड़ रहा बल्कि सरकार खुद नागरिकजनों के द्वार पर जाकर उन्हें योजनाओं का लाभ दे रही है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव के नेतृत्व में प्रदेश सरकार लोक कल्याण के अनेकों प्रयास कर रही है।

विधायक ने कहा
मैं भी निरंतर प्रयत्नशील हूँ कि आष्टा के हर परिवारजन को विकसित भारत संकल्प यात्रा से जोड़ा जाए। हर नागरिक को पात्रता अनुसार डबल इंजन सरकार की लाभदायक योजनाओं से जोड़ने का कार्य निरंतर जारी है।

“श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन के कार सेवक स्वर्गीय श्री तुलजाराम जी भोजवानी जी की 7 वीं पुण्यतिथि परिजनों ने गौ माता को गो ग्रास खिलाकर मनाई”

श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन के कार सेवक स्वर्गीय श्री तुलजाराम जी भोजवानी जी की 7 वीं पुण्यतिथि
आज भोजवानी परिवार ने गौशाला पहुच कर गौमाता को हरा चारा,गुड़ आदि खिला कर मनाई एवं गौशाला में 2100/- की दान राशि भेंट की।


इस अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी अनोखीलाल खंडेलवाल ने श्री भोजवानी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनकी सेवाओ, कार्यो को याद किया। पुण्यतिथि के अवसर पर सुपुत्र मनोहर भोजवानी, हरीश भोजवानी, किशन भोजवानी, कैलाश भोजवानी, दिलीप भोजवानी, परिवार की महिला सदस्यों गौ माता की पूजन अर्चना आरती कर सुदाना पशु आहार एवं हरि चरी गौ माताओ को आहार के रूप में खिलाई ।

सभी ने स्वर्गीय श्री भोजवानी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते सामूहिक श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र गंगवाल ,सुशील संचेती,
फूलचंद वर्मा, सुरेश जैन ,मनोहर बैरागी ,पंकज नाकोड़ा, हरिओम कटारिया, ठाकुर साहब,संजय सुरणा, चन्दर भाई भोजवानी,

सिंधी समाज अध्यक्ष सुशील भोजवानी, देवानंद भोजवानी, हीरा भोजवानी, जीतमल ट्रेलर, महेंद्र सुराणा, आनंद राकॉ ,नरेश, सुमित, बिट्टू, मयंक, जितेश, हनी, लविश ,हीरालाल भोजवानी, मनोज दतलानी, श्रीमती रानी, उषा, रेनू ,रितु, राधा, रिया, जीया, यशिका, बनी, कृषा, प्रभा, लाजवंती, डूगू, धीरज, मित, जतिन ,राहुल, विक्की, एवं समस्त भोजवानी परिवार उपस्थित रहा ।


अंत में परिवार द्वारा गौ माता के बीच श्री राम व श्री कृष्ण धुन भजन का गायन किया गया ।
मां पार्वती धाम गौशाला समिति अध्यक्ष नरेंद्र कुशवाह ने स्वर्गीय मृतआत्मा के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए भोजवानी परिवार का हृदय से आभार व्यक्त किया ।

“नशा व्यक्ति का विनाश करता है – धर्मेन्द्र गौतम

सामाजिक न्याय मंत्रालय सशक्तिकरण भारत सरकार नें
“नशा मुक्त भारत अभियान” के अंतर्गत ग्रीन फील्ड कॉलेज आष्टा मैं नशा मुक्त भारत अभियान के सन्दर्भ मैं आयोजित गोष्ठी में संस्था डायरेक्टर धर्मेन्द्र गौतम ने अपने संबोधन में कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है।

नशा मानवता व मानव जीवन के लिए असमय मृत्यु का बुलावा है। समाज के अंदर शराब, गांजा,चरस, भांग, अफीम,तम्बाकू, गुटखा,धूम्रपान करने से शरीर के साथ साथ परिवार को भी दोयम दर्जे की जिंदगी जीने की राह पर लाकर खड़ा कर देती है।

हमे सदैव इन बुराइयों से दूर रहना चाहिए इसके द्वारा व्यक्तित्व में विनाश, निर्धनता, मृत्यु के द्वार खुलते है। दिव्या जैन ने सभी छात्र छात्राओं को नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत शपथ दिलवाई। सभी को शपथ के माध्यम से कहा कि आपके मोहल्ले, गांव , साथी, परिवार के सदस्यों एवं समाज के स्वजनों को भी इससे दूर रखने के लिये प्रेरित करे।

नशा मुक्त भारत के लिए।सच्चा सेवक बनने का संकल्प लें।
छात्र छात्राओं के साथ संस्था से नसीम अली, साजिद मंसूरी, पुरुषोत्तम शर्मा, सुरेश कुशवाहा, अनिल विश्वकर्मा, नीलेश परमार, सुरेन्द्र मेवाड़ा, पूजा सेन, प्रियंका पटवा, खुशबू जैन, अन्नपूर्णा आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!