Spread the love

आष्टा। देश भर के युवा नवप्रवर्तकों की रिकॉर्ड-तोड़ भागीदारी के बाद,अटल इनोवेशन मिशन नीति आयोग ने आज अपनी प्रमुख राष्ट्रीय वार्षिक नवाचार प्रतियोगिता “अटल मैराथन 2020” के परिणाम घोषित किए। इस प्रतियोगिता में देश भर से 1000 से अधिक अटल टिंकरिंग लैब ने भाग लिया।

जिसमें अटल मैराथन 2020 में भाग लेने वाले प्रत्येक राज्य की शीर्ष 10 टीमों की आज घोषणा की गई। इस साल पिछले वर्षों की तुलना में लगभग 5 गुना अधिक सबमिशन प्राप्त हुए हैं। अटल मैराथन 2020 में 32 राज्यों के 324 जिलों से 7200 से अधिक नवाचार प्राप्त हुए। प्रतियोगिता में छात्राओं की 57% से अधिक की उत्साहजनक भागीदारी थी।
राज्य की टॉप 10 टीम में उत्कृष्ट विद्यालय आष्टा की 3 प्रतिभाशाली छात्राएं किरण मेवाड़ा, कोमल पटेल व अर्चना मालवीय ने स्थान प्राप्त कर स्कूल व शहर का नाम रोशन किया।


इस अवसर पर एटीएल प्रभारी इंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि अटल इनोवेशन मिशन हर साल इनोवेटर्स के लिए एक नई थीम लाता है। जिसके तहत छात्र अपने एटीएल प्रभारी और मेंटर्स की मदद से अपने नवाचारों पर सावधानीपूर्वक शोध, विचार, नवाचार और क्रियान्वयन करते हैं। इसके बाद शीर्ष छात्रों को अपने कौशल और प्रोटोटाइप को और बढ़ाने और सुधारने के लिए कॉर्पोरेट भागीदारों और प्रतिष्ठित स्टार्टअप के साथ छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम (एसआईपी) से गुजरने का मौका मिलता है।


उन्होंने बताया कि “रिसर्च, आइडिया, इनोवेट, इम्प्लीमेंट – माइंडफुल इनोवेशन फॉर द ग्रेटर गुड” के महत्वाकांक्षी संकल्प के साथ, इस साल की मैराथन थीम को आत्मनिर्भर भारत के साथ जोड़ा गया था।
विजेताओं की घोषणा करते हुए, मिशन निदेशक अटल इनोवेशन मिशन नीति आयोग, डॉ चिंतन वैष्णव ने विजेताओं को बधाई दी और कहा कि इन छात्रों में से सबसे होनहार छात्र उद्यमिता कार्यक्रम (एसईपी) में भाग लेंगे, जो उनके नवाचारों को लेने के लिए 11 महीने का बूट कैंप है। हमने छात्रों को स्टार्ट-अप बनाने और यहां तक ​​कि अपने उत्पादों को लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइटों पर उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया है।


डॉ वैष्णव ने कहा कि हमारे देश की युवा पीढ़ी अपने समुदाय की समस्याओं को हल करने के लिए एक साथ आ रही है। यह कोविड महामारी के दौर में आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में सही कदम हैं।
इस अवसर पर शास उत्कृष्ट विद्यालय आष्टा के प्राचार्य नारायण सिंह ठाकुर, एटीएल प्रभारी इंदर सिंह ठाकुर, वर्चुअल क्लास प्रभारी जितेंद्र वर्मा वा समस्त स्टाफ ने सफल विद्यार्थियों को बधाई व शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!