Spread the love

आष्टा। मप्र सरकार की शुरू हो रही लाडली बहना योजना के 25 मार्च से आवेदन भराना शुरू होने,उसके पहले इस योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं को मांगे गये सभी दस्तावेज पूर्ण कराना है। इसके लिये वे आधार अपडेट सेंटर व अन्य कार्यो के लिये बैंक,एमपी ऑनलाइन सेंटर आदि स्थानों पर पहुच रहे है लेकिन नेट की डाउन स्पीड,सर्वर का डाउन होना सहित अन्य समस्याओं से महिलाओ को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वे सेंटरों के बहार घंटो अपना कार्य होने का इंतजार करते परेशान हो रही है,लेकिन किसी भी स्थान पर कोई भी जिम्मेदार अधिकारी आज तक नही पहुचा की एक बार देख तो ले क्या कार्य हो रहा है या नही ?

नेट स्पीड नही मिलने से नही हो पा रहा है कार्य…

क्या इन महिलाओं का जो कार्य निशुल्क होना है उसके बदले क्या रुपयों की बसूली हो रही है,कहा कौन कितने पैसे निशुल्क होने वाले कार्य के बदले बसूल रहा है,कहा उक्त कार्य कलेक्टर के निर्देशानुसार निशुल्क ही हो रहा है,कहा कहा कार्य करने वालो को कौन कौन सी परेशानी आ रही है आदि । कलेक्टर सीहोर को इस सब बातों को संज्ञान में लेकर प्रत्येक स्तर पर जिम्मेदार अधिकारियों को सतत निगाह,जांच के निर्देश दिये जाने की आवश्यकता है। इस वक्त सबसे बड़ी समस्या नेट की स्पीड नही मिलना,सर्वर डाउन होना आ रही है। ग्रामीण क्षेत्र में तो ओर हाल बे हाल है।

जनहित में जारी……आष्टा हैडलाइन
ग्रामीण क्षेत्र से भी लाडली बहनों को आष्टा आना पड़ रहा है

मजबूरी में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं भी अब परिवार के सदस्य के साथ मांगे गये दस्तावेजो को सुधरवाने,अपडेट कराने आदि कार्य के लिये आष्टा आ रहे है। आज नपा के कम्युनिटी हाल सेंटर पर इस प्रतिनिधि ने पहुच कर चल रहे कार्य को देखा,भीड़ को लेकर जब सेंटर प्रमुख से जानकारी ली तब उन्होंने बताया की हम सुधार ईकेवायसी कार्य मोबाइल नेट से करते है,नेट की स्पीड नही होने से कार्य धीमी गति से होता है। आज प्रातः 10 बजे से 1.30 बजे तक लगभग 3 घण्टे से अधिक समय मे मात्र 5 से 6 महिलाओ का ही कार्य हो पाया । उन्होंने बताया यहा कोई हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन नही है हम तो मोबाइल नेट से ही कार्य करते है।

यहा हाईस्पीड नेट कनेक्शन क्यो नही है.?

बड़ा प्रश्न यहा हाईस्पीड नेट कनेक्शन क्यो नही ? इसको गम्भीरता से लिया जाना चाहिये । इस ही स्थान पर आधार अपडेट कार्य का भी सेंटर चल रहा है। आधार अपडेट सेंटर से अपना व अपनी पत्नि का आधार अपडेट करा कर बहार निकल रहे आष्टा नगर के वार्ड क्र 6 लंगापुरा क्षेत्र के रहवासी विनोद पूरी एवं उनकी पत्नि ने बताया हम दोनों अपना आधार कार्ड अपडेट कराने आये थे हो गया है,इस कार्य के बदले सेंटर प्रमुख ने दोनों आधार कार्ड अपडेट करने के बदले दो सौ रुपये लिये उसकी कोई रशीद नही दी केवल आधार की अपडेट की प्रति निकाल कर दी है।

आधार अपडेट कराने के बदले लिये जा रहे है सौ रुपये.!

जब आधार अपडेट करने वाले सेंटर के संचालक से पूछा तो उन्होंने प्रति आधार अपडेट करने के बदले सौ रुपये लेने की बात कही और बताया तय राशि लेते है। प्रश्न यह है की आधार अपडेट करने के बदले जो सौ रुपये लिये जा रहे है क्या यह राशि जिले से तय की गई है.? आधार सेंटर पर ली जाने वाली उक्त राशि का कही कोई सूचना बोर्ड जानकारी क्यो प्रदर्शित नही है ।

कलेक्टर साहब ही कर सकते है उक्त समस्या का समाधान.!

जो राशि ली जा रही है क्या वो निश्चित और सही है इसका प्रशासन की ओर से स्पष्टीकरण कर आम नागरिकों के लिये सूचना जारी होना चाहिये जैसी सूचना अभी कलेक्टर सीहोर की ओर से जारी की गई थी की लाडली बहना योजना के किसी भी कार्य के बदले कोई भी कोई धनराशि की मांग करता है तो वो कलेक्टर सीहोर वाट्सअप हेल्पलाइन नम्बर 9303628757 पर सूचना दे । लाडली बहना योजना का लाभ लेने की तैयारी में जुटी महिलाएं कई समस्याओं से जूझ रही है,परेशान हो रही है ये सब जल्द दूर होना चाहिये।

error: Content is protected !!