Spread the love

सीहोर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती के अवसर पर बुधनी में आयोजित कार्यक्रम में लाडली बहना योजना शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार लाडली बेटियों के लिए प्रदेश सरकार लाडली लक्ष्मी योजना चला रही है। उसी प्रकार आज मैं अपनी बहनों के लिए “लाडली बहना योजना” प्रारंभ करने की घोषणा करता हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बालिकाओं और प्रदेश की जनता के सर्वागीण विकास के लिए अनेक योजनाए संचालित की जा रही है।

अब प्रदेश की बहनों को और सशक्त करने के लिए यह योजना प्रारंभ की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना से मेरी वे सभी बहने चाहे वह किसी भी पंथ,जाति,सम्प्रदाय से होंगी, उन्हें समानता के साथ लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना के तहत एक हजार रूपए प्रति महीने सभी बहनों के खाते में डाले जाएंगे। वे सभी बहने जिनका परिवार आयकर नहीं देता है और जो गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार से आती है, उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए यह योजना प्रारंभ की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि महिला पहले से भी किसी योजना से लाभान्वित है,तो उन्हें भी इस योजना में लाभान्वित किया जाएगा।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहने सशक्त होंगी, तो परिवार सशक्त होगा और परिवार सशक्त होगा तो समाज सशक्त होगा। इसके साथ ही जब समाज सशक्त होगा तो हमारा मध्यप्रदेश भी सशक्त होगा। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए प्रदेश सरकार की एक अद्भुत पहल है,जो बहनों की जिंदगी को और बेहतर बनाने के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही योजना के तहत आवेदन प्रारंभ किए जाएंगे और महिलाओं को लाभान्वित करना प्रारंभ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहनों के मान सम्मान का हमेशा ध्यान रखा जाएगा और उन्हें बुरी नजर से देखने वालों के विरुद्ध प्रदेश सरकार सख्त कार्यवाही करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी के सभी नगरवासियों को नर्मदा जयंती की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि इस नर्मदा जयंती मां नर्मदा से प्रार्थना है कि वह ऐसे ही कृपा की वर्षा करती रहे,ताकि मैं अपनी जनता की निरंतर सेवा कर सकूं और जनता के सभी दुख-दर्द को खत्म कर उन्हें आगे बढ़ा सकूं। उन्होंने कहा कि नर्मदा मैया प्रदेश के सभी नागरिकों को खुशहाल रखें, उनके घर में सुख समृद्धि बनाए रखें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी नगरवासी वर्ष में एक बार जन्मदिन के अवसर पर एक वृक्ष जरुर लगाएं। पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ लगाना बहुत आवश्यक है। इसलिए सभी लोग आवश्यक रूप से पेड़ लगाएं। इसके साथ ही बुधनी को स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिए सभी नगरवासी सहयोग करें। उन्होंने नागरिकों से बिजली एवं पानी बचाने तथा नशामुक्त समाज बनाने का आह्वान भी किया।

कार्यक्रम के आरंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं श्रीमती साधनासिंह ने मां नर्मदा की पूजा अर्चना की। कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री राजेंद्र सिंह राजपूत, सलकनपुर ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय, बुधनी नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मालवीय,श्री राजेश पाल सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!