Spread the love

आष्टा। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आज वार्ड क्रमांक 16 स्थित बजरंग काॅलोनी में केंप लगाया गया, जिसका शुभारंभ विधायक प्रतिनिधि, नपाउपाध्यक्ष प्रतिनिधि एवं पार्षद की महति उपस्थिति में हुआ। वहीं मौके पर ही जनप्रतिनिधियों द्वारा पात्र हितग्राहियों को लाभ वितरित स्वीकृति पत्र के साथ ही संबल योजना के कार्ड भी प्रदान किए।
प्रारंभ में उपस्थित नपा कर्मचारियों एवं वार्डवासियों द्वारा विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, नपाउपाध्यक्ष प्रतिनिधि भूरू खां, पार्षद रवि शर्मा का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सम्मान किया। तदुपरांत लाभान्वित पात्र हितग्राहियों को संबल योजना के साथ ही प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के ऋण लाभ वितरण किए गए।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने कहा कि शासन की मंशानुसार नगर के प्रत्येक पात्र नागरिकों को लाभ दिलाने के लिए विभिन्न 31 जनकल्याणकारी योजनाओं का सर्वे किया जा रहा है, जिसके माध्यम से पात्र व्यक्ति को चिन्हित कर लाभान्वित की कार्यवाही नपा कर्मचारियों द्वारा मौके पर ही की जा रही है। नगर का कोई भी पात्र हितग्राही छूटे नही इस हेतु वार्डवार कैंप लगाकर भी नागरिकों को अधिक से अधिक जानकारी दी जा रही है, वहीं शासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। इस अवसर पर सिटी मिशन मैनेजर महेन्द्र पोसवाल, गबू सोनी, जगदीश चंद्रवंशी, जितेन्द्र बुदासा, आशीष बैरागी, समर अली, रोहित कालेलकर, मनीष किल्लौदिया आदि मौजूद थे।

“अलीपुर विजयादशमी स्थल का हुआ भूमिपूजन
रावण दहन के साथ हमें आपसी बुराई, द्वेष, ईष्या को भी त्यागना आवश्यक” – रायसिंह मेवाड़ा

नगर के दूसरे छोर पर बसे अलीपुर क्षेत्र में भी विजयादशमी का पर्व उत्साह से वर्षो से मनाया जा रहा है, जिसकी सभी तैयारियां विजयादशमी समिति द्वारा जोरो से की जा रही है। अलीपुरवासी प्रत्येक तीज-त्यौहार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर सभी त्यौहारों को बड़े ही धूमधाम से मनाते है। असत्य पर सत्य की विजय का पर्व दशहरा सकुशल संपन्न हो इसके लिए विधि-विधान से विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने मां कृष्णा की विशेष उपस्थिति में तथा पूर्व नपाध्यक्ष डाॅ. मीना सिंगी, शेषनारायण मुकाती, विनीत सिंगी, दशहरा उत्सव समिति अध्यक्ष राहुल चित्तौड़ा, पूर्व पार्षद घनश्याम जांगड़ा, पार्षद राजकुमार मालवीय की मौजूदगी में किया।


इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि दशहरा का त्यौहार आमतौर पर पूरे देश में बहुत ही उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। रावण दहन को भगवान राम की बुराई पर जीत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। रावण दहन के नाम से जाने जाने वाले पुतलों को जलाने का यह कार्य हमें सिखाता है कि हमें हमेशा सदाचार, सत्य और अच्छाई के मार्ग पर चलना चाहिए। जिस प्रकार से रावण का पुतला जलता है, उसी प्रकार हमें आपसी ईष्र्या, द्वेष, बुराई को छोड़कर आपसी प्रेम, स्नेह व मिलनसारिता के साथ रहकर एक-दूसरे का सहयोग करना आवश्यक है।

साथ ही श्री मेवाड़ा ने विजयादशमी उत्सव समिति के सभी सदस्यों को इस हेतु भी आश्वस्त किया कि नगरपालिका का छोटे से लेकर बड़ा सहयोग हो हर संभव पूरा किया जाएगा। श्री मेवाड़ा ने मौके पर ही साफ-सफाई, जल, प्रकाश व्यवस्था की समुचित व्यवस्था हो इसके लिए नपा अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देशित भी किया। इस अवसर पर जितेन्द्र बुदासा, बद्रीप्रसाद वर्मा, कमलेश सांवरिया, राजेन्द्र जैन, अखलेश पंडिया, निखिल मालवीय, रमेश परमार, अनिल मालवीय, महेश पांचाल, बाबू पांचाल, जुगलकिशोर चित्तौड़ा, पूरणमल नायक, कैलाश मालवीय, पिंटू सोनी, पवन पहलवान, राहुल गोस्वामी, पप्पू महेश्वरी आदि मौजूद थे।

“दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल आष्टा का शैक्षणिक भ्रमण दल पहुंचा कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय
इंदौर तथा राधा री ढाणी फंदा”

प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के 132 छात्र-छात्राओं (नर्सरी से दूसरी) का एक दल शैक्षणिक भ्रमण/पिकनिक मनाने के उद्देश्य से फंदा राधा री ढाणी गए, जहां बच्चों का स्वागत ढोल बजा कर किया गया । यहाँ बच्चे राजस्थानी संस्कृति से अवगत हुए तथा ऊंट की सवारी की तथा कठपुतली का खेल देखा साथ ही राजस्थानी स्वादिष्ट व्यंजनों का आनन्द लेते हुए बच्चों ने नृत्य भी किया ।

सभी बच्चों ने अत्यंत हर्ष और उल्लास के साथ मनोरंजन किया ।वहीं दूसरी ओर 96 छात्र-छात्राओं (तीसरी, चौथी,पांचवी )का दल इंदौर चिड़ियाघर पहुँचा। जहाँ बच्चों ने “वन्य जीव अभ्यारण” का अवलोकन करते हुए वन्यजीवों के रहन-सहन की भी जानकारी प्राप्त की। तथा वापसी के समय आरण्य होटल (नेवारी फाटा) में व्यंजनों का स्वाद लिया गया।

“प्रदेश की भाजपा सरकार भ्रष्टाचार में अव्वल:- विधायक प्राचीलाल मेढ़ा
कारम बांध में हुए भ्रष्टाचार को लेकर भोपाल तक जा रही पदयात्रा”

विधानसभा में विधायकगण शासन की नीतियो के पक्ष एवं विपक्ष में अपनी बात रखते है, साथ ही विकास एवं अन्य समस्याओ के लिए भी विधानसभा एक उचित मंच है, परंतु जबसे प्रदेश में भाजपा सरकार राज कर रही है तभी से विधानसभा का अवमूल्यन कर दो-चार दिन सत्र चला कर विधानसभा का सत्र समाप्त कर दिया जाता है। मेरे विधानसभा क्षैत्र धरमपुरी में 304 करोड़ की लागत से कारम बांध भ्रष्टाचार के कारण गुणवत्ताविहीन होने से टूट गया

दर्जनो गांवो की जमीन की फसल एकाएक पानी निकल जाने से बर्बाद हो गई, खेतो की मिट्टी तक बह गई। गत विधानसभा सत्र में मैने तथा कांग्रेस के अन्य विधायको द्वारा इस मुद्दे को वैधानिक रूप से विधानसभा में प्रस्तुत किया गया, इस मुद्दे से जनता का ध्यान हटाने के लिए प्रदेश की भाजपा सरकार मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चोहान ने विधानसभा का सत्र ही समाप्त कर दिया गया तथा मेरे साथ विधानसभा परिसर में ही दुर्व्यवहार किया गया। आख़िरकार आमजन के सामने इन तथ्यो को लाकर राज्यपाल को ज्ञापन सौपने मैं अपने क्षैत्र के प्रभावित लोगो के साथ पदयात्रा पर निकला हूॅ।

स्थान-स्थान पर मुझे नागरिको एवं कांग्रेस के साथ्िायों द्वारा हौसला दिया जा रहा है। इस आशय के विचार धरमपुरी जिला धार के कांग्रेस विधायक प्राचीलाल मेढ़ा द्वारा ग्राम किलेरामा में स्वागत हेतु इकट्ठे नागरिको के मध्य कहे। प्राचीलाल मेढ़ा को उनके संघर्ष के सम्मान के प्रतीक जोधपुरी पगड़ी एवं बाबा महांकाल का दुपट्टा जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रदीप प्रगति द्वारा पहनाया गया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर एवं नगरपालिका परिषद आष्टा के पूर्व अध्यक्ष कैलाश परमार,पार्षद भैया मिया

जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि नरेन्द्र सिंह भाटी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेशचंद मुकाती, एचआर परमाल, पूनम वर्मा, डाॅ. हेमंत वर्मा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष जाहिद गुड्डू, नरेन्द्र कुशवाह, सुभाष नामदेव, अनिल धनगर, सुनिल कटारा, प्यारे पटेल, कृपालसिंह मालवीय, मसूद खान, इक्तेदार भाई, राजेन्द्रसिंह ठाकुर, बीएस वर्मा, सुनील कचनेरिया, मधुसुदन परमार, श्रीराम परमार, लक्ष्मीनारायण परमार, हरिओम परमार, रजनी ठाकुर, ललित पटेल, राज परमार, संतोष मालवीय, बन्ने खां अंसारी, फैजउद्दीन, नवाब भैया मियां, आदि उपस्थित रहे। सभी का आभार जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री सुरेन्द्र परमार एडवोकेट ने व्यक्त किया।

“तीन दिवसीय गरबा महोत्सव का भव्य शुभारंभ,प्रथम दिन सैकड़ो मातृ शक्तियों ने गरबा कर की,शक्ति स्वरुपा मां की भक्ति”

श्री बाबा रामदेव महिला मंडल एवं ईवा फ्रेंड्स ग्रुप द्वारा नगर के वार्ड क्रमांक 18 साई कॉलोनी में जयश्री गरबा महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। रात्रि में नवरात्रि के प्रथम दिन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ अर्चना सोनी,डॉ नेहा अरोरा,डॉ शुभम दलोदरिया,पार्षद लता मुकाती की गरिमा मय उपस्तिथि में

वार्ड की वरिष्ठ मातृ शक्ति श्रीमति कृष्णा सोनी,लीला राजपूत,कमला गोखरू,सुशीला मुकाती,कलादेवी परमार,साधना राय,उषा भोजवानी,किरण पारख,श्यामा मेवाड़ा,ने मां अम्बे भवानी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर गरबा महोत्सव का शुभारंभ किया। गरबा महोत्सव का शुभारम्भ गणेश वंदना एवं माँ अम्बेजी की आरती के साथ हुआ।

आज प्रथम दिन ओपन गरबा रखा गया था जिसमे नगर की सैकड़ों महिलाए उपस्तिथ हुई और सुमधुर भजनों पर गरबा कर माँ की भक्ति की। आयोजक बाबा रामदेव मंदिर महिला मंडल एवं ईवा फ्रेंड्स ग्रुप की राधा भोजवानी,नीलिमा बैरागी,प्रतिभा नागर,सुनीता सोनी ने बताया की तीन दिवसीय जयश्री गरबा महोत्सव में आज प्रथम दिन अनेको महिला संगठनों की बड़ी संख्या में महिलाए,युवतियां,बालिकाए उपस्तिथ हुई और गरबा कर माँ की भक्ति की।

उक्त गरबा पूरी तरह से मातृ शक्ति का ही है। आयोजन स्थल पर आयोजको द्वारा शानदार व्यवस्थाए की गई है। गरबा महोत्सव में नगर की उभरती भजन गायिका सुश्री वंशिका गोस्वामी ने शानदार भजनों की प्रस्तुति दी। गरबा महोत्सव का सफल संचालन शालिनी ने किया।

You missed

error: Content is protected !!