Spread the love

सीहोर। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से दृष्टिगत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी की अध्यक्षता में क्राइसिस मैंनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। बैठक में डॉ. चौधरी ने कहा कि तीसरी लहर को रोकने के लिए प्रशासन, जन-प्रतिनिधियों, धर्मगुरूओं समाज सेवियों और प्रबुद्ध नागरिकों के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाना होगा। उन्होंने कहा कि जो लोग टीकाकरण से वंचित रह गए है उन शेष लोगों का टीकाकरण करवाना होगा। इसके लिए ब्लॉक एवं ग्राम क्राइसिस मैनेजमेट के सदस्यों को सक्रिय रूप से काम करना होगा।

प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी कहा कि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लोगों की आदत का हिस्सा बनाने के लिए रोको-टोको अभियान चलाना होगा। जनता के साथ मिलकर कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि क्षेत्र में भ्रमण करके लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करें। बैठक में डॉ. चौधरी ने जिले में कोविड की तीसरी लहर की तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के अस्पतालों में कोविड के लिए आवश्यक सविधाओं की उपलब्धा के बारे में जानकारी दी।

बैठक में अनेक सदस्यों ने सुझाव दिए।
“कोविड प्रोटोकॉल का करें पालन”
डॉ. चौधरी ने कहा कि लोगों को सार्वजनिक स्थल पर मास्क के अनिवार्य रूप से उपयोग, फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने तथा नियमित अंतराल से हाथों को स्वच्छ करने के लिए जागरूक करें। आम जनता भीड़ वाले स्थानों में जाने से बचे।

उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें तथा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज के टीके लगवा लें जिससे कोरोना का असर बहुत कम हो जाएगा। डॉ. चौधरी ने कहा कि बिना किसी देरी के हर पात्र व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगानी है। उन्होंने कहा कि धर्मगुरूओं, कोरोना वालेंटियर्स, आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य तथा जन अभियान परिषद के वालेंटियर्स मिलकर जागरूकता अभियान चलाएं। मीडिया के साथी भी कोरोना से बचाव के उपायों का लगातार प्रचार-प्रसार करके लोगों को जागरूक करने में सहयोग करें।


“जिला अस्पताल मे अव्यवस्थाओं की शिकायत”
क्राइसिस मैंनेजमेंट की बैठक के दौरान सभी जनप्रतिनिधियों ने जिला अस्पताल की अव्यवस्था की शिकायत करते हुए बताया कि अस्पताल में डिलेवरी के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं और अन्य मरीजों कि स्थिति गंभीर नहीं होने पर भी भोपाल रेफर किया जा रहा है। मरीजों की सोनोग्राफी और सीटी स्कैन नही होने की भी शिकायत की गई। प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी ने घोर नाराजगी जाहिर करते हुए सीएमएचओ को व्यवस्थाएं बेहतर करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा गंभीर शिकायतें की गई इसके लिए अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित कर जांच कराने के लिए कहा। इसके साथ ही रेफर किये जाने वाले मरीजों की विस्तृत जानकारी संधारित कर प्रतिदिन रिपोर्ट देने के सीएमएचओ डॉ. श्री सुधीर कुमार डेहरिया को निर्देश दिए।


बैठक में इछावर विधायक करण सिंह वर्मा, सीहोर विधायक सुदेश राय, सीताराम यादव, राजेश राठौर, श्रीमती अमिता अरोरा,धनरूपमल जैन नगर पुरोहित श्री पृथ्वी वल्लभ दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे

You missed

error: Content is protected !!